दिल्ली | में ठिठुरन भरी ठंड का दौर जारी है। बृहस्पतिवार को भी कंपकंपाती ठंड के बीच लोग अपने काम के सिलसिले में घरों से निकले को मजबूर हुए, तो वहीं मार्निंग वाक कर रहे लोगों की संख्या भी पिछले कुछ दिनों से घटी है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में कोहरा भी छाया है, जिससे वाहन चालकों को हल्की परेशानी हुई। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड  के मुताबिक, पालम स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास कोहरा छाया हुआ है, लेकिन इससे विमानों का आवागमन प्रभावित नहीं हुआ है। फिलहाल उड़ानें सामान्य हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बृहस्पतिवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 और 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

दो दिन होगी बारिश, शनिवार के लिए जारी है यलो अलर्ट

बारिश के मद्देनजर मौसम विभाग ने शनिवार को यलो अलर्ट जारी किया है। यानी शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में ठीकठाक बारिश होने का पूर्वानुमान है। इस तरह जनवरी में यह दूसरा मौका होगा जब दिल्ली-एनसीआर में बारिश होगी। इससे पहले 8, 9 और 10 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर में जोरदार बारिश हुई थी। इसके बाद ठंड में इजाफा हुआ जो अब तक बरकरार है। मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को जम्मू कश्मीर के पहाड़ी क्षेत्रों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है। इसके असर से शुक्रवार एवं शनिवार को तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। शनिवार के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी कर दिया है।

अगले सप्ताह मिल सकती है ठंड से राहत

उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, इस पूरे महीने ठंड लोगों को परेशान करेगी। अगले सप्ताह ही दिल्ली-एनसीआर के लोगों को ठंड से थोड़ा राहत मिलने की उम्मीद है।  इसके साथ ही  दिल्ली-एनसीआर के  साथ यूपी, हरियाणा और पंजाब समेत कई राज्यों में आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। दरअसल, कंपकंपी भरा मौसम तो पूरे जनवरी जारी रहेगा, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार और शनिवार को  बारिश होगी, जिससे ठंड में इजाफा होने के आसार हैं। 

वहीं, इससे पहले बुधवार को भी दिन में धूप तो खिली, लेकिन ठिठुरन भी बरकरार रही। हालांकि ठंडे दिन वाली स्थिति से निजात मिली। तापमान में इजाफा देखने को मिला। बृहस्पतिवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने के आसार हैं। इसके बाद शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 18.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 60 से 97 प्रतिशत रहा। अधिकतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस के लिहाज से नरेला जबकि न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस की ²ष्टि से आयानगर दिल्ली के सबसे ठंडे इलाके रहे।