नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर हिंदू संगठन द्वारा शोभा यात्रा निकालने को लेकर पुलिस अलर्ट पर है। शोभा यात्रा वाले रूट पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

इस बार हिंदू संगठन जहांगीरपुरी क्षेत्र में 200 सौ मीटर तक ही शोभा यात्रा निकाली जा रही है। प्रशासन से इससे ज्यादा की अनुमति नहीं मिली है। 

बता दें कि वर्ष 2022 में जहांगीरपुरी क्षेत्र में हनुमान जन्मोत्सव पर निकाली गई शोभा यात्रा पर पथराव हुआ था, इसमें 8 पुलिसकर्मी सहित 9 लोग जख्मी हुए थे।

सुरक्षा कारणों को देखते हुए इस बार दिल्ली पुलिस पूरी तरह से सतर्क है। जहांगीरपुरी में कुशल चौक के पास बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात हैं। यहीं से दोपहर 2 बजे से शोभा यात्रा निकाली गई है। 

इसे देखते हुए कुशल सिनेमा चौराहे से जहांगीरपुरी थाने की ओर जाने वाली सड़क को पुलिस ने बंद कर दिया है। शोभा यात्रा में शामिल होने के लिए लोग जुटने शुरू हो गए हैं, शोभा यात्रा को लेकर बच्चों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।

प्रशासन ने लोगों से शांति से यात्रा निकालने की अपील की है। इसके अलावा पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी में भी हनुमान जन्मोत्सव पर शोभायात्रा निकाली जा रही है। यहां दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी सुरक्षा का जिम्मा संभाले हुए हैं।

मंदिरों में सुबह से ही उमड़ी भक्तों की भीड़

उल्लेखनीय है कि आज हनुमान जन्मोत्सव उत्सव को लेकर कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर, कश्मीरी गेट स्थित मरघट वाले हनुमान जी और करोलबाग स्थित 108 फुटा हनुमान जी मंदिर के साथ ही नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली के सभी देवालयों में भक्तों का तांता लगा हुआ है।

आज मंगलवार के दिन हनुमान जन्मोत्सव का अवसर पड़ने से भक्तों में और उत्साह और भक्ति की लहर देखी जा रही है। मंदिरों के सामने लंबी– लंबी कतारें लगी हैं। वातावरण जय बजरंगबली और रामभक्त के जयकारों से गूंज रहा है। इसके साथ ही जगह जगह भंडारों, सांस्कृतिक धार्मिक उत्सव और शोभायात्रा का भी आयोजन हो रहा है।

इन धार्मिक अनुष्ठान और उत्सवों में विहिप के वरिष्ठ पदाधिकारी, विभिन्न दलों के नेता, चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी तथा साधु संत भी शामिल हो रहे हैं। विहिप द्वारा वर्ष प्रतिपदा से हनुमान जन्मोत्सव तक दिल्ली भर में राम उत्सव भी मनाया जा रहा है, जिसके तहत विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान आयोजित हो रहे हैं। इसी क्रम में आज उसके द्वारा दिल्ली के विभिन्न स्थानों में शोभायात्रा भी निकाली जा रही है जिसमें बड़े उत्साह से हनुमान भक्त भाग ले रहे हैं।