मध्य प्रदेश की अदालतों में अर्जेंट केस की ई-फाइलिंग व वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई

0
17

जबलपुर (राष्ट्र आजकल । Lockdown 4.0 news Madhya Pradesh :हाई कोर्ट की मुख्यपीठ जबलपुर, खंडपीठ इंदौर व ग्वालियर और राज्य की समस्त अधीनस्थ अदालतों में लॉकडाउन 18 से 31 मई 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस बीच अर्जेंट केस की ई-फाइलिंग व वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई जारी रहेगी।

मुख्य न्यायाधीश अजय कुमार मित्तल के आदेश पर रजिस्ट्रार जनरल राजेंद्र कुमार वानी ने उक्ताशय का सर्कुलर जारी किया, जिसमें बताया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण हाई कोर्ट व राज्य की अदालतों में सामान्य कामकाज की बहाली खतरे से खाली नहीं है। लिहाजा, लॉकडाउन को बढ़ाना आवश्यक था।

मुख्य न्यायाधीश के निर्देश हैं कि लॉकडाउन अवधि में कोर्ट का सामान्य कामकाज निलंबित रहेगा। उसके स्थान पर फिक्स-डे वाइज वीडियो कांफ्रेंसिंग हियरिंग के जरिए अति आवश्यक क्रिमनल व सिविल मामलों को अहमियत दी जाती रहेगी।

उल्लेखनीय है कि हाई कोर्ट व अधीनस्थ अदालतों में 25 मार्च 2020 से लॉकडाउन शुरू हुआ था, जिसे समय-समय पर इसी तरह बढ़ाया गया। जब तक कोरोना का खतरा कम नहीं हो जाता, तब तक अदालतों को खोलने को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि अदालतों में विभिन्न स्तरों पर कामकाज होता है और अदालत परिसरों में स्थानीय के अलावा दूर-दराज से आवाजाही लगी रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here